Friday, 8 April 2016

धोनी के बारे में फैल रहे इस मैसेज की सच्चाई जानें



23 मार्च को टी-20 विश्व कप में भारत-बांग्लादेश के बीच सांसें रोक देने वाला मैच था. आखिरी 3 बॉल में 2 रन बनाने थे लेकिन इन आखिरी तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे. आखिरी बॉल पर धोनी ने बांग्लादेश के खिलाड़ी को रनआउट किया. धोनी के इस रनआउट पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि धोनी ने जैसे दौड़कर रनआउट किया वैसे तो वो बोल्ट से भी आगे निकल गए. तो चलिए देखते हैं इस दावे में कितना दम है?
23 मार्च को भारत की झोली में जीत इस रनआउट से आई थी. धोनी ने जिस तरह से बांग्लादेश के खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान को आउट किया उसके बाद से ये फोटो वायरल हो रहा है जिसमें दावा कुछ ऐसा है धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाले यूसेन बोल्ट से भी तेज दौड़े थे टीम इंडिया के कप्तान धोनी. धोनी की इस फोटो के साथ एक मैसेज भी वायरल हो रहा है जिसमें कैप्टन के कमाल को बताने वाले कई तथ्य पेश किए गए हैं.. दावा कुछ ऐसा है कि जब आखिरी ओवर की आखिरी बॉल फेंकी जा रही थी तब धोनी स्टंप से करीब 13 मीटर दूर खड़े हुए थे. बांग्लादेश के खिलाड़ी रहमान नॉन स्ट्राइक एंड पर थे. दोनों विकेट के बीच की दूरी 20 मीटर है लेकिन बॉल जैसे ही फेंकी गई रहमान विकेट से एक मीटर आगे थे.. बल्ला और हाथ की वजह से दूरी डेढ़ मीटर और घटा दें तो बॉल फेंकने के बाद रहमान को 17.5 मीटर दूरी तय करनी थी.
मैसेज के मुताबिक हार्दिक पंड्या ने बॉल फेंकी और मुस्तफिर रहमान ने क्रीज छोड़ दी. जब बॉल धोनी के हाथ तक पहुंची तब तक रहमान आधी दूरी यानि 10 मीटर दूर पहुंच चुके थे. अब मुकाबला था धोनी के 13 मीटर और रहमान के 10 मीटर के बीच. और रहमान के पास बल्ला था तो 2 मीटर और कम हो गए. मतलब एक तरफ धोनी को आउट करने के लिए 13 मीटर की दूरी तय करनी थी जबकि रहमान को अपना विकेट बचाने के लिए 8 मीटर की दूरी. मैसेज में ये भी कहा गया है कि रहमान पहले से दौड़ रहे थे इसलिए वो और फायदे में थे.
दुनिया का कोई विकेट कीपर दौड़कर विकेट तक पहुंचने की कोशिश नहीं करता. लेकिन धोनी ने जो किया वो कल्पना से परे है. धोनी ने 2 सेकेंड में 13 मीटर की दूरी तय की.
 इस मैसेज की पड़ताल की तो सामने आया कि टीम इंडिया के कप्तान धोनी आखिरी ओवर की पहली पांच गेंदों मे इस सफेद मार्क से भी आगे खड़े थे. मैदान में इनर सर्किल 30 यार्ड पर होता है और धोनी 30 यार्ड से आधी दूरी यानि 15 यार्ड पर खड़े थे और 15 यार्ड यानि विकेट से 13 मीटर दूर.
लेकिन जब आखिरी बॉल फेंकी गई धोनी अपना ग्लव्ज उतारकर इस सफेद मार्क से आगे आ चुके थे. धोनी विकेट से 10 मीटर दूर थे या फिर 11 मीटर ये तो नहीं कहा जा सकता लेकिन धोनी विकेट से 13 मीटर दूर नहीं थे ये पक्का है.
मैसेज में किए तमाम दावे सही हैं कि रहमान बॉल फेंकने के साथ ही क्रीज छोड़ चुके थे. जब तक धोनी के हाथ में गेंद आई तब तक वो पूरी रफ्तार में थे. दोनों ने ही 2 सेकेंड के भीतर विकेट की तरफ सात कदम बढ़ाए थे. धोनी सात कदमों में विकेट तक पहुंच गए लेकिन रहमान नहीं पहुंच पाए.
मैसेज की कुछ बातें सही लेकिन धोनी के 2 सेकेंड में 13 मीटर की दूरी तय करने की बात गलत है

0 comments

Post a Comment